Melacare Forte Cream: View Uses, Side Effects, Price & Review

Melacare forte एक बहुत अच्छी क्रीम है जिसे डॉक्टर मेलस्मा (Melasma) के लिए इसका सुझाव देते है यह आपकी त्वचा (skin) को निखारती है इसी के साथ साथ यह सूजन, खुजली, लालपन को ख़त्म करने में भी कारगर है !
Melacare Forte Cream: View Uses, Side Effects, Price & Review



इस क्रीम को सही मात्रा भी उपयोग करके लगाना होता है जो आपको डॉक्टर के द्वारा बतायी जाती है ! इसे लगाने से पहले आप अपने हाथ सही पानी से धो ले उसके बाद जैसे आपको डॉक्टर ने बताया है वैसे इसे लगाए, इस क्रीम का उपयोग सिर्फ बाहरी त्वचा के लिए है !



नोट : सबसे जरुरी बात, जरुरत से ज़्यादा इस क्रीम को अपने चेहरे पे ना लगाए और बिना डॉक्टर से पूछे न लगाए ! अगर इस क्रीम को लगाते समय आपको कोई एलर्जी होती है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करे ! इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते है जैसे जलना, खुजली, पर यह चीज़ बहुत ही कम होती है और बहुत ही कम लोगो में यह नुक्सान देखने क मिलता है ! 

यदि ये दुष्प्रभाव या कोई अन्य लक्षण जो आपको लगता है कि इस दवा के कारण लंबी अवधि तक बनी रहती है, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आप गर्भवती हैं या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं में उपयोग करने के लिए यह दवा सुरक्षित नहीं है।

Uses of Melacare forte Cream 

  • Melasma 

Benefits of Melacare Cream 

मेल्स्मा एक आम त्वचा की समस्या है जो आपकी त्वचा पर काले, फीके पड़े पैच का कारण बनती है। यह आमतौर पर महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक देखा जाता है। मेलकेयर फोर्ट क्रीम त्वचा के इन काले धब्बों को हल्का करने में मदद करता है, जो आमतौर पर गर्भावस्था, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, हार्मोन दवा या त्वचा पर चोट के कारण होता है। यह प्रभावी रूप से त्वचा में उस प्रक्रिया को अवरुद्ध करता है जो मलिनकिरण की ओर जाता है। Melacare Forte Cream इस स्थिति में होने वाले किसी लालिमा, दाने, दर्द या खुजली को भी कम करता है।


जैसे-जैसे आपकी उपस्थिति बदलती है, यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में सुधार करता है। आपको हमेशा इसे निर्धारित के रूप में उपयोग करना चाहिए और केवल उस राशि को लागू करना चाहिए जिसे आपको बताया गया है। जब तक यह पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित है, तब तक इसका उपयोग करते रहें।

Melacare Forte Cream uses 

यह दवा केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में इसका उपयोग करें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। आवेदन करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ प्रभावित क्षेत्र न हों।


Common side effect :

  • जलन (burning)
  • खुजली (itching)
  • लालीपन (redness)

How to work melacare cream 

मेलकेयर फोर्ट क्रीम तीन दवाओं का एक संयोजन है: हाइड्रोक्विनोन, मेमेटासोन और ट्रेटिनॉइन, जो मेलास्मा (त्वचा पर काले धब्बे) का इलाज करता है। हाइड्रोक्विनोन एक त्वचा को हल्का करने वाली दवा है। यह त्वचा के रंगद्रव्य (मेलेनिन) की मात्रा को कम करता है जिससे त्वचा का कालापन दूर होता है। यह प्रभाव प्रतिवर्ती है। Mometasone एक स्टेरॉयड है जो कुछ रासायनिक संदेशवाहक (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को अवरुद्ध करता है जो त्वचा को लाल, सूजन और खुजली करते हैं। Tretinoin विटामिन ए का एक रूप है जो त्वचा को और अधिक तेज़ी से नवीनीकृत करने में मदद करता है।

Safety Advice 

  • अलकोहल का उपयोग न करे 
  • गर्भावस्था के दौरान Melacare Forte Cream का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • स्तनपान के दौरान Melacare Forte Cream का उपयोग करना असुरक्षित है। डेटा से पता चलता है कि दवा से बच्चे को विषाक्तता हो सकती है।
  • किडनी और लिवर में अगर परेशानी है तो भी डॉक्टर से पहले consult करे ! 


Post a Comment

0 Comments