Top 10 Immunity Boosting Foods in Hindi - Beauty and Health Miracle

कोरोनोवायरस जो दुनिया भर में फैला हुआ है। दुनिया भर के शोधकर्ता इसे खत्म करने और इसकी दवा खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अब तक, केवल एक ही बात स्पष्ट है जिन लोगों के पास एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है, उनमें कोरोना की संभावना कम है।

इम्युनिटी बढ़ाने की 10 गज़ब खाने की चीज़े | Top 10 Immunity Boosting Foods

सुंदर दिखने के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लेकिन आप तभी स्वस्थ रहेंगे जब आप अपनी बीमारी को दूर रखेंगे। बीमारियों से बचने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होना महत्वपूर्ण है। अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें और बीमारियों को दूर रखें।

वजन कैसे बढ़ाये ?

बूस्ट इम्यून सिस्टम के लिए जल्दी से, इस लेख में, हम आपके साथ कुछ खाद्य पदार्थ साझा करेंगे जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ बहुत प्रभावी हैं और आसानी से घर पर उपलब्ध हैं। यहां आपको यह भी पता चलेगा कि रोगाणु और बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है।

एक प्रतिरक्षा प्रणाली क्या है? (What is an immune system?)

विज्ञान की भाषा में, इसे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली कहा जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली एक जीव के भीतर की जैविक संरचनाएं और प्रक्रियाएं हैं जो रोगजनकों और ट्यूमर कोशिकाओं की पहचान और हत्या करके बीमारी से बचाती हैं। यह वायरस से लेकर परजीवी कीड़े तक की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाता है, और उन्हें ठीक से काम करने के लिए जीव की अपनी स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों से अलग करने की आवश्यकता होती है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षण (Symptoms of Weakened Immune System)

आप रक्त परीक्षण द्वारा पता लगा सकते हैं लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी कमजोर या मजबूत है, आप इसके बारे में कुछ शारीरिक लक्षणों या बीमारियों के साथ पता लगा सकते हैं क्योंकि जब हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो हमारा शरीर भी हमें कई संकेत देता है।

कमज़ोर इम्यून सिस्टम होने के कारण :

  • ज्यादातर खांसी, सर्दी, और संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • थोड़ा काम करने के बाद थकान महसूस करना
  • बार-बार बीमार पड़ना।
  • विटामिन डी की कमी।


इम्यूनिटी-बूस्टिंग फूड्स (Immunity-Boosting Foods)

तो आइए नीचे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं और जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगे।

ब्रोकली (Broccoli)
इम्युनिटी बढ़ाने की 10 गज़ब खाने की चीज़े | Top 10 Immunity Boosting Foods
ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, और विटामिन ए, सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। ब्रोकली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होने से शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

शकरकंदी (Sweet Potato)
इम्युनिटी बढ़ाने की 10 गज़ब खाने की चीज़े | Top 10 Immunity Boosting Foods
शकरकंद में मौजूद विटामिन, कॉपर और मिनरल्स आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। शकरकंद में मौजूद आयरन शरीर को ऊर्जा प्रदान करके इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है।


अंगूर (Grapes)
अंगूर में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए, आपको अपने आहार में अंगूर को शामिल करना चाहिए।

नींबू (Lemon)
नींबू में विटामिन सी होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको रोजाना विटामिन सी का सेवन करना होगा। लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

अमरूद (Guava)
अमरूद पोषक तत्वों से भरा होता है और इसमें कुछ गुण होते हैं जो पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। अमरूद विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पालक (Spinach)
इम्युनिटी बढ़ाने की 10 गज़ब खाने की चीज़े | Top 10 Immunity Boosting Foods
पालक में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। पालक विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन के, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। पालक विटामिन सी से भी भरपूर होता है।


तरबूज़ (Watermelon) 
तरबूज़ जब यह पका होता है, तो इसमें ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है इसलिए यह संक्रमण से लड़ सकता है। अपने तरबूज में सबसे अधिक ग्लूटाथिओन प्राप्त करने के लिए, लाल गूदे वाले मांस को छिलके के पास खाएं।

चिकन सूप (Chicken Soup)
घर का बना चिकन सूप वास्तव में आपके लक्षणों को कम कर सकता है और आपको जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है। क्या अधिक है, इसमें एक रसायन है जिसे कार्नोसिन कहा जाता है जो आपके शरीर को फ्लू वायरस से बचा सकता है। खरोंच से सूप बनाने के लिए समय नहीं है? शोधकर्ताओं का कहना है कि कई खरीदे गए सूपों का एक ही प्रभाव है

अनार का जूस (Pomegranate Juice)
प्राचीन मिस्र के लोग कुछ ऐसे समय में थे जब उन्होंने इस रंगीन फल का उपयोग संक्रमणों के इलाज के लिए किया था। अब तक, अधिकांश आधुनिक अनुसंधानों ने अनार के अर्क पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन रस वादा दिखाता है: यह आपके शरीर को बैक्टीरिया और फ्लू सहित कई प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है।

लहसुन (Garlic)
लहसुन में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं। एक दिन में एक या दो लहसुन की कलियां खाने से शरीर में ऐसे एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं, जो एलर्जी से बचाने में मदद करते हैं।


आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के स्वस्थ तरीके (Healthy ways to strengthen your immune system in hindi)

इम्युनिटी बढ़ाने की 10 गज़ब खाने की चीज़े | Top 10 Immunity Boosting Foods

  • तनाव को कम करने की कोशिश करें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • यदि आप शराब पीते हैं, तो केवल मॉडरेशन में पीएं।
  • धूम्रपान न करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • फलों और सब्जियों में अधिक आहार लें।

Post a Comment

0 Comments