गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to get pink lips naturally

आप चाहे लड़का हो या लड़की, हर कोई चाहता है कि वह न केवल हमें मुस्कुराने का आत्मविश्वास दे बल्कि मुलायम और गुलाबी होंठ भी हो, लेकिन यह भी एक संकेत है कि आपके होंठ स्वस्थ हैं।

गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to get pink lips naturally

धूप की तेज किरणें न केवल हमारे चेहरे पर बल्कि होंठों पर भी असर डालती हैं। हमारे चेहरे की तुलना में होंठ अधिक नाजुक होते हैं। चेहरे के साथ-साथ होंठों का भी ख्याल रखना पड़ता है।

कई कारण हैं जो आपके होंठों को सुस्त और काले दिख सकते हैं। होंठ हमारे चेहरे का सबसे आकर्षक हिस्सा होते हैं। प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से हम कर सकते हैंप्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ कैसे पाएं।

यहां, हम आपको गुलाबी होंठ पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने होंठों को मुलायम और प्राकृतिक रूप से गुलाबी बना सकते हैं।


Also Read : Pimple & Acne Effective Treatment in Home

डार्क लिप्स के कारण | Causes of Dark Lips

हाइड्रेशन की कमी

टूथपेस्ट की प्रतिक्रिया

अधिक दवाइयों का सेवन करने से

बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से

धूम्रपान

गर्भावस्था

होंठ चूसने की क्रिया

गुलाबी होंठ पाने के घरेलू उपाय  | Home Remedies to Get Pink Lips

नींबू (Lemon) 

गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to get pink lips naturally
नींबू भी काले होंठों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और ग्लिसरीन लें। इसे अच्छे से मिलाएं और एक मिश्रण बनाएं। सोने से पहले इसे रोजाना अपने होठों पर लगाएं। कुछ दिनों में, आपको परिणाम दिखाई देंगे।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) -
एलोवेरा में विटामिन ई होता है जो आपके होंठों को गुलाबी बनाने में मदद करता है। 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे कुल्ला और गर्म पानी से धो लें।

हल्दी और दूध (Turmeric & Milk) - 
गुलाबी होंठ कैसे पाएं | How to get pink lips naturally
1 बड़ा चम्मच हल्दी और 1 बड़ा चम्मच ठंडा कच्चा दूध लें। इसे मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे उँगलियों की मदद से नर्म मालिश से धो लें।


गुलाब जल (Rose Water) - 
गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। रोजवॉटर आपको चमकदार और चमकदार त्वचा देता है, यह होंठों को मुलायम और गुलाबी भी बनाता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल में गुलाब जल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे और आपको गुलाबी होंठ जल्दी मिलेंगे।

कॉफी पाउडर (Coffee Powder) - 
1 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस इसे मिलाएं और अपने होंठों पर लगाएं। इसे 10 - 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। चुकंदर को आपके होठों पर एक प्राकृतिक गुलाबी रंग दिया गया है।

चीनी और नारियल तेल   (Sugar & Coconut Oil) - 
होंठों की लालिमा बनाए रखने के लिए चीनी के साथ नारियल तेल का प्रयोग करें। चीनी में नारियल तेल की कुछ बूँदें डालें और इसे मुलायम ब्रश की मदद से धीरे-धीरे अपने होंठों पर रगड़ें। ऐसा करने से आप काले होंठों से छुटकारा पा सकते हैं और नरम और गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

बर्फ़ (Ice Cube) -
बर्फ के टुकड़े को होंठों पर रगड़ने से आपके होंठ नम रहेंगे क्योंकि आइस क्यूब आपके होंठों को हाइड्रेट करता है। इसके लिए बस 5-6 मिनट तक होंठों पर आइस क्यूब से मसाज करें। यह तुरंत सुचारू बनाने और इसे फुलर दिखने में मदद करेगा।


गुलाबी होंठ पाने के लिए कुछ और टिप्स | Some More Tips to Get Pink Lips 

  1. अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें।
  2. दिनभर में खूब पानी पिएं।
  3. अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें।
  4. सोने से पहले हमेशा अपने लिप मेकअप को हटा दें।




Post a Comment

1 Comments