Fast Food Vs Healthy Foods Hindi

Fast Food Vs Healthy Foods Hindi

(फास्ट फूड बनाम स्वस्थ खाद्य पदार्थ हिंदी)


Fast Food Vs Healthy Foods Hindi

जबकि फास्ट फूड (Junk Food) सुविधाजनक हो सकता है, स्वस्थ भोजन आपके वजन को बनाए रखने, अपने आहार में आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त करने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर है। 

आप उचित योजना के साथ फास्ट फूड खाने की लागत से भी कम समय के लिए स्वस्थ खा सकते हैं और कुछ समय अपने भोजन की तैयारी और खाना पकाने में बिताया।

Energy Density (ऊर्जा घनत्व)

फास्ट फूड में वसा, परिष्कृत अनाज और अतिरिक्त शर्करा शामिल होते हैं, जो सभी के ऊर्जा घनत्व, या प्रति ग्राम कैलोरी में वृद्धि करते हैं। 

बहुत सारे ऊर्जा-घने खाद्य पदार्थ खाने से आपके मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और दुबला प्रोटीन सहित स्वस्थ खाद्य पदार्थ ऊर्जा घनत्व में कम होते हैं।

 रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, ऊर्जा घनत्व में कम आहार आपको वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि आप कम कैलोरी के लिए अधिक भोजन खा सकते हैं, इसलिए आपको भूख के कारण कम खाने की संभावना होगी।

Nutrient Density (पोषक तत्व घनत्व)

फास्ट फूड के साथ समस्या का एक हिस्सा यह है कि इसमें आवश्यक पोषक तत्व (Healthy Diet) प्रदान किए बिना वसा और अतिरिक्त शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। इसका मतलब है कि फास्ट फूड अपेक्षाकृत पोषक तत्व-गरीब है।

 2004 में "जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ न्यूट्रीशन" में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जितनी बार लोग फास्ट फूड खाते हैं, उतना ही कम उनका सूक्ष्म पोषक तत्व होता है।

 स्वस्थ आहार चुनने से आपको अपने आहार में पोषक तत्वों के घनत्व, या कैलोरी प्रति पोषक तत्वों में वृद्धि करने में मदद मिलेगी, और आवश्यक पोषक तत्वों के अनुशंसित सेवन को पूरा करना आपके लिए आसान होगा।

Effect on Health (स्वास्थ्य पर प्रभाव)

जबकि स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर सहित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आपका जोखिम कम हो सकता है,

 फास्ट फूड का विपरीत प्रभाव हो सकता है। दिसंबर 2013 में "यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन" में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि फास्ट फूड के सेवन से ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि से भाग में चयापचय सिंड्रोम के लिए जोखिम बढ़ जाता है। 

"मोटापा सर्जरी" में मई 2012 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सबसे अधिक फास्ट फूड खाते हैं, उनमें मोटापे का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जिन्होंने फास्ट फूड का सेवन नहीं किया या शायद ही कभी इस प्रकार के भोजन का सेवन किया हो। मोटापे (super size )  या अधिक वजन होने के कारण आपके हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

Cost Comparison (लागत तुलना)

हालांकि फास्ट फूड एक स्वस्थ आहार का पालन करने की तुलना में सस्ता हो सकता है, आप "फैमिली मेडिसिन" में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, फास्ट फूड (unhealthy food) और सुविधा खाद्य पदार्थों पर आधारित आहार की तुलना में कम लागत वाले खाद्य पदार्थों सहित एक स्वस्थ आहार ( healthy food )  की योजना बना सकते हैं। 

अप्रैल 2010 में। इस अध्ययन ने निर्धारित किया कि सामान्य, जमे हुए और थोक संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर आधारित एक स्वस्थ आहार वास्तव में हर भोजन के लिए फास्ट फूड खरीदने से कम महंगा था। डेयरी उत्पाद और सब्जियां स्वस्थ आहार में सबसे महंगी वस्तुएं थीं, इसके बाद मांस और फल थे।

Fitting Fast Food Into a Healthy Diet (स्वस्थ आहार में फास्ट फूड का सेवन)

एक स्वस्थ भोजन में लगभग आधे फल और सब्जियां शामिल होती हैं, आपके भोजन के अन्य आधे हिस्से को साबुत अनाज और मांस के बीच विभाजित किया जाता है। जब आप फास्ट-फूड रेस्तरां में जाते हैं, तो स्वास्थ्यप्रद विकल्पों की तलाश करें, जो तले हुए के बजाय ग्रिल्ड या बेक किए जाते हैं।

 शोरबा आधारित सूप या कम वसा वाले ड्रेसिंग के साथ सलाद के साथ शुरू करें क्योंकि ये ऊर्जा घनत्व में कम हैं और आपको भरने में मदद करेंगे, फिर अपने मुख्य पकवान के सुपर-आकार (super size)  की सेवा के बजाय एक छोटा सेवारत प्राप्त करें।

 जब तक वे तले हुए नहीं होते, तब तक शाकाहारी विकल्प मांस आधारित एंट्रियों से अधिक स्वस्थ होते हैं। मेयो सॉस, पनीर और क्रीम सॉस की तरह फेटियर टॉपिंग को छोड़ दें।









 

 

 

Post a Comment

0 Comments